मधुमेह क्या है

मधुमेह क्या है

क्या आप जानना चाहते हैं कि मधुमेह क्या है(Madhumeh kya hai) और मधुमेह के कितने प्रकार है? मधुमेह टाइप 2 के लक्षण क्या है और डायबिटीज का इलाज क्या है मधुमेह को ब्लड शुगर या डायबिटीज भी कहते है
यदि आपको मधुमेह है, तो आप निश्चित रूप से अपने चिकित्सक-चिकित्सक से इस पर चर्चा करनी होंगी ।
इंसुलिन प्रतिरोध, रक्त शर्करा के खराब नियमन, मोटापा और टाइप II डायबिटीज (NIDDM) (टाइप 2 डायबिटीज) खतरनाक दर से बढ़ रहे हैं। आंकड़े बताते हैं कि कार्बोहाइड्रेट चयापचय, मधुमेह और उनके परिणामस्वरूप स्वास्थ्य समस्याओं के साथ समस्याएँ अभी भी स्वास्थ्य देखभाल बजट के भीतर सबसे महंगी खर्च होती हैं।मधुमेह क्या है
अमेरिका के सोलह मिलियन व्यक्तियों के पास NIDDM है और उनमें से एक तिहाई को भी इसकी जानकारी नहीं है! आगे 30-40 मिलियन में ग्लूकोज सहिष्णुता, पूर्ण विकसित मधुमेह के अग्रदूत के साथ समस्याएं हैं। कई लोकप्रिय आहार दृष्टिकोण हैं जो मधुमेह के लिए लाभकारी हो सकते हैं। यह जानने का तरीका कि कौन सी समस्या सबसे अच्छी है।

Madhumeh kya hai ? Madhumeh ke Prakar

मधुमेह के प्रकार: (Type Of Diabetes)

  • टाइप 1 – इंसुलिन डिपेंडेंट
  • टाइप 2 – नॉन इंसुलिन डिपेंडेंट
  • गर्भावधि मधुमेह (GDM)

हाइपरग्लेसेमिया और हाइपोग्लाइसीमिया क्या है?

हाइपरग्लाइसीमिया का अर्थ है उच्च रक्त शर्करा और हाइपोग्लाइसीमिया का अर्थ है निम्न रक्त शर्करा।मधुमेह क्या है

हाइपरग्लेसेमिया (उच्च रक्त शर्करा) (Hyperglycemia)

हाइपरग्लाइसेमिया – हाइपरग्लाइसेमिया के लक्षण केवल तब होते हैं जब रक्त शर्करा का स्तर काफी बढ़ जाता है और उच्च रक्त शर्करा के लक्षण विकसित होते हैं और खराब हो जाते हैं, लंबे समय तक उच्च रक्त शर्करा का स्तर उच्च रक्त शर्करा को अंगों और ऊतकों को नुकसान पहुंचाता है।मधुमेह क्या है

हाइपरग्लेसेमिया के लक्षणों में शामिल हो सकते हैं (Sign and symptoms of Hyperglycemia)

• बढ़ी हुई प्यास
•लगातार पेशाब आना
•धुंधला दिखाई देना
•सरदर्द
•थकान
•शुष्क मुँह
•कमजोरी
•उलझन
•मतली और उल्टीमधुमेह क्या है
जब उच्च रक्त शर्करा अनुपचारित हो जाता है, तो यह कोमा में ले जा सकता है।

हाइपोग्लाइसीमिया (निम्न रक्त शर्करा) (Hypoglycemia)

जब रक्त शर्करा का स्तर गंभीर रूप से कम होता है, तो इसे हाइपोग्लाइसीमिया कहा जाता है, जब आपके रक्त में ग्लूकोज का स्तर सामान्य से कम होता है, जिसका अर्थ है 70 मिलीग्राम प्रति डीएल (मिलीग्राम / डीएल) या उससे कम का स्तर। आपकी संख्या भिन्न हो सकती है, इसलिए अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ यह पता लगाने के लिए काम करें कि आपके लिए क्या स्तर बहुत कम है।मधुमेह क्या है

हाइपोग्लाइसीमिया के लक्षणों में शामिल हो सकते हैं: (Sign and symptoms of Hypoglycemia)

• थकान
•दिल की घबराहट
•paleness
•चिड़चिड़ापन
•पसीना आना
•अस्थिरता
•चिंता

टाइप I और टाइप II मधुमेह और गर्भावधि मधुमेह क्या है?

What is type I and type II diabetes and gestational diabetes?
टाइप I या “इंसुलिन आश्रित” मधुमेह वंशानुगत है और आमतौर पर कम उम्र की शुरुआत होती है। टाइप 2 या “नॉन-इंसुलिन निर्भर” मधुमेह आमतौर पर जीवन में बाद में शुरू होता है और यह खराब आहार और जीवन शैली की आदतों के जीवनकाल का प्रत्यक्ष परिणाम है। टाइप 2 शायद आहार से जुड़ी गंभीर बीमारियों में से सबसे आम है। मोटापा टाइप II मधुमेह के विकास में सबसे आम योगदान कारक है
टाइप II मधुमेह के पारिवारिक इतिहास वाले व्यक्तियों में होने की सबसे अधिक संभावना है। टाइप II के निकट महामारी के अनुपात को देखते हुए, अब इसे विकसित करने के लिए अपने जोखिम के बारे में कुछ करने का समय है, भले ही आपके पास अब यह न हो, और भले ही कोई पारिवारिक इतिहास न हो।
यदि आपको मधुमेह, टाइप I या II, सिंड्रोम “x” या पेरिपेटेटिक स्थिति है, जिसे डिस्ग्लीसीमिया के रूप में जाना जाता है, तो कई ऐसे आहार और पूरक उपाय हैं जिन्हें आप अपने लक्षणों को कम करने और अपनी इंसुलिन की आवश्यकताओं को कम करने के लिए कर सकते हैं।
गर्भावधि मधुमेह (GDM) एक प्रकार का मधुमेह है जिसमें गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्त शर्करा होता है और यह माँ और बच्चे दोनों के लिए जटिलताओं से जुड़ा होता है। जीडीएम आमतौर पर गर्भावस्था के बाद गायब हो जाता है, लेकिन प्रभावित महिलाओं और उनके बच्चों को जीवन में बाद में टाइप II मधुमेह होने का खतरा बढ़ जाता है।


डायबिटीज को कैसे नियंत्रित करें. (How To Control Diabetes)

Madhumeh ka ilaj

क्या मधुमेह का इलाज संभव है ? तो हमारा जवाब है कुछ अंश तक हां. जानिये कैसे मधुमेह का इलाज संभव है और इसके लिए हमें निचे दिए हुए लिस्ट को अनुशरणा है.

1) वजन कम करना
2) व्यायाम करें
3) अपनी कैलोरी कम करें
4) सही खाद्य पदार्थ खाएं
५) सप्लीमेंट लें
वजन कम करना (reduce Your weight)
सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो इसे खो दें। डायबिटीज का इलाज किया जा सकता है ओ-बी-एस-आई-टी-वाई! वजन कम करने के टिप्स के लिए कृपया इस वेब साइट के वेट लॉस (नीचे देखें) का संदर्भ लें।
व्यायाम करें (Do exercise)

दूसरा, आप व्यायाम अवश्य करें। यह बहुत मज़ा आ रहा है की तरह लग रहा है, है ना? ठीक है, क्षमा करें, यदि आप एक जीवन भर मज़े के रूप में एक सोफे आलू के रूप में रहे हैं, तो अब समय है कि आप उस शरीर से बाहर कई वर्षों की गुणवत्ता वाले जीवन के रूप में गंभीर हो और निकालें। दुख की स्थिति में बढ़ते बूढ़े और बढ़ते बूढ़े के बीच अंतर है। अब गुणवत्ता वाले जीवन की गतिविधियों पर लौटने का समय है?मधुमेह क्या है
आपको खाने की तुलना में अधिक कैलोरी जलाने की आवश्यकता है और व्यायाम करना इसका तरीका है। व्यायाम का प्रकार आपके आनंद के रूप में महत्वपूर्ण नहीं है। आप कुछ ऐसा करें जिससे आपको मज़ा आए। यह एरोबिक होना जरूरी नहीं है। बस दिन में 20-30 मिनट व्यायाम करने वाली कुछ कैलोरी जलाएं। यहां तक ​​कि टहलना भी कुछ नहीं से बेहतर है।
यदि आपके पास हृदय संबंधी जोखिम है या व्यायाम करने के लिए आपकी फिटनेस के बारे में कोई संदेह है, तो शुरुआत से पहले अपने चिकित्सक को देखें। कृपया नीचे हमारा व्यायाम लिंक देखें।
अपनी कैलोरी कम करें (Reduce your calories)

तीसरा, अपने कैलोरी सेवन को कम करें और संतुलित भोजन करें। इसका मतलब है कि आपको जटिल कार्बोहाइड्रेट से लगभग 40% कैलोरी, प्रोटीन से 30% और वसा से 30% प्राप्त करना चाहिए। यहां औसत गतिहीन जीवन शैली वाले व्यक्ति की कैलोरी आवश्यकताओं का एक त्वरित संदर्भ चार्ट दिया गया है:
आपके द्वारा खाए जा रहे कैलोरी की संख्या की गणना करने के लिए आपको सबसे पहले अपने द्वारा खाए जा रहे भोजन की कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन सामग्री को जानना चाहिए। जब आप बाहर खाते हैं, तो यह आसान है, रेस्तरां को कानून द्वारा उन आँकड़ों को देने के लिए चार्ट की आवश्यकता होती है। अन्यथा, आपको अपने पुस्तकालय, आहार विशेषज्ञ या इंटरनेट www.ntwrks.com/~mikev/chart1.html से चार्ट के साथ खाद्य सामग्री चार्ट की अन्य पोषक सामग्री प्राप्त करनी होगी, यहां बताया गया है कि अपने कैलोरी सेवन की गणना कैसे करें।
एक ग्राम कार्बोहाइड्रेट = 4 कैलोरी
एक ग्राम प्रोटीन = 4 कैलोरी
वसा का एक ग्राम = 9 कैलोरी
शराब का एक ग्राम = 9 कैलोरी (यह केवल FYI है, शराब से बचें)
इसलिए, अपने दैनिक सेवन की गणना करने के लिए, बस प्रत्येक पोषक तत्व की कुल मात्रा का सेवन करें और उचित कैलोरी संख्या से गुणा करें और फिर तीनों को कुल करें।
उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आज आपने खाया:
225 ग्राम कार्बोहाइड्रेट x 4 = 900 कैलोरी 40 ग्राम वसा x 9 = 360 कैलोरी 55 ग्राम प्रोटीन x 4 = 220 कैलोरी
कुल कैलोरी सेवन = 1480 कैलोरीमधुमेह क्या है
सही खाद्य पदार्थ खाएं (Eat the right foods)
चौथा, सही खाद्य पदार्थ खाएं। आपको अपने आहार में फाइबर की मात्रा बढ़ानी चाहिए। अनुशंसित दैनिक सेवन फाइबर 25 ग्राम है। औसत अमेरिकी को, शायद, 12 ग्राम मिलता है। फाइबर आपके रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और साथ ही आपको पेट के कैंसर और हृदय रोग से बचाता है।
आपको फलों और सब्जियों के 5 सर्विंग्स खाने चाहिए, अधिमानतः कच्चे, एक दिन। इस वेब साइट का अनुभाग मेरे पसंदीदा पूरक पर देखें। मछली के तेल, सन तेल, कैनोला तेल और जैतून का तेल सहित ओमेगा -3 वसा और तेल के अपने सेवन को बढ़ाएं। प्लेग की तरह आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत और ट्रांस वसा तेलों से बचें! ये खराब वसा मुख्य रूप से गहरे तले और पैकेज्ड स्नैक फूड में पाए जाते हैं।
कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो इंसुलिन प्रतिरोध को बढ़ाते हैं और इससे बचा जाना चाहिए। पहला दूध है। ऐतिहासिक रूप से, पौराणिक भोजन पिरामिड का एक घटक “डेयरी समूह” है और यह आमतौर पर मधुमेह रोगियों के लिए अनुशंसित है। हाल के अध्ययनों ने, हालांकि यह खुलासा किया है कि दूध इंसुलिन प्रतिरोध बढ़ाता है।
इसके अलावा, हम ज्यादातर परिस्थितियों में किसी भी चीज के लिए दूध की सलाह नहीं देते हैं। अन्य खाद्य पदार्थ जो हानिकारक हैं उनमें हाइड्रोजनीकृत वसा और चीनी शामिल हैं। अब यह ज्ञात है कि यदि आपको खाद्य एलर्जी है, तो उन एलर्जीनिक खाद्य पदार्थों से इंसुलिन प्रतिरोध भी बढ़ेगा। इस सभी सामान से बचें, यह आपके रक्त शर्करा के स्तर के लिए बुरा है!
सप्लीमेंट लें (Take supplements)

पांचवां, पूरक आहार लें। फिर से, मेरा पसंदीदा पूरक देखें। अन्य पूरक जो वैज्ञानिक साहित्य में बताए गए हैं कि रक्त शर्करा के स्तर के रखरखाव पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है वेनाडिल सल्फेट, क्रोमियम पिकोलिनेट, मैग्नीशियम, नियासिनमाइड (सबसे अच्छा इनोसिटोल हेक्सेनिकोटिनेट है), और विटामिन ई। जड़ी बूटियों को प्रभावी होने के लिए जाना जाता है।
जिमनामा, मेथी के बीज, और साइबेरियाई जिनसेंग। यदि आप मधुमेह के लिए जोखिम में हैं या हैं, तो एक पोषण विशेषज्ञ के मार्गदर्शन में आपकी खुराक लेना एक अच्छा विचार होगा।

घर पर मधुमेह को कैसे मापें? (Measure diabetes at home)

आप ग्लूकोमीटर द्वारा घर पर अपने मधुमेह को माप सकते हैं। बाजार में बहुत सारे ब्रांड ग्लूकोमीटर उपलब्ध हैं, लेकिन आपको मानक कंपनी से ग्लूकोमीटर खरीदना होगा, जिसका उल्लेख नीचे कुछ सूची में किया गया है, आप इस सूची से खरीद सकते हैं
  • एक्यू-चेक इंस्टेंट ब्लड ग्लूकोज मॉनिटर
  • डॉ ट्रस्ट ग्लूकोमीटर मशीन
  • डॉ। मोरपेन बीजी -03 ग्लूकोमीटर
  • बी o स्मार्टफोन ग्लूकोज मीटर को हराया
  • वन टच सिलेक्ट ग्लूकोमीटर

मधुमेह के लिए सामान्य लैब जांच(Diabetes Pt. Lab Investigation)

  • आरबीएस (RBS)
  • एफबीएस (FBS)
  • PPBS
  • मूत्र परीक्षण (Urine test)
  • Hb1Ac
RBS
RBS (रैंडम ब्लड शुगर) – इसमें किसी भी समय रक्त खींचना शामिल है।
प्रति डेसीलीटर (मिलीग्राम / डीएल) 200 मिलीग्राम से अधिक या उससे अधिक के परिणाम मधुमेह का संकेत देते हैं।मधुमेह क्या है
FBS
FBS (फास्टिंग ब्लड शुगर) – रक्त का नमूना सुबह-सुबह लिया गया जिसका आमतौर पर मतलब है कि आपने 8 से 12 घंटे तक खाना नहीं खाया।
प्रति डेसीलीटर (मिलीग्राम / डीएल) से कम 100 मिलीग्राम से कम के परिणाम सामान्य बताते हैं, लेकिन प्रति मिलीग्राम (मिलीग्राम / डीएल) 70 मिलीग्राम से कम नहीं।
प्रति डेसिलिटर (मिलीग्राम / डीएल) के 100 से 125 मिलीग्राम के बराबर परिणाम prediabites से संकेत मिलता है।
प्रति डेसीलीटर (मिलीग्राम / डीएल) 126 मिलीग्राम से अधिक या उससे अधिक के परिणाम मधुमेह का संकेत देते हैं और पुष्टि के लिए एचबी 1 सी परीक्षण की आवश्यकता होती है।
PPBS
PPBS (पोस्ट प्रैंडिअल ब्लड शुगर) – – आपके रक्त को आपके भोजन के 2 घंटे बाद खींचा जाता है।
140 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर (मिलीग्राम / डीएल) से कम के परिणाम सामान्य दर्शाते हैं लेकिन 80 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर (मिलीग्राम / डीएल) से कम नहीं।मधुमेह क्या है
प्रति डेसीलीटर (मिलीग्राम / डीएल) के 140 से 199 मिलीग्राम के बराबर परिणाम prediabites से संकेत मिलता है।
प्रति डेसीलीटर (मिलीग्राम / डीएल) 200 मिलीग्राम या उससे अधिक के बराबर परिणाम मधुमेह का संकेत देते हैं और पुष्टि के लिए एचबी 1 सी परीक्षण की आवश्यकता होती है।
Hb1Ac
Hb1Ac – आप दिन के किसी भी समय रक्त परीक्षण कर सकते हैं, यह उपवास चीनी की तरह बिल्कुल नहीं है, इसकी जांच करके, यह पाया जा सकता है कि शरीर 2-3 महीने तक ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखने के लिए कैसे अनुकूल है। मधुमेह के लिए बेहतर उपचार देने के लिए विशेषज्ञों की मदद करना।

टाइप I मधुमेह के उपचार – (Type 1 Diabetes Treatment)


आमतौर पर टाइप 1 डायबिटीज के मरीजों के लिए चिकित्सक डॉक्टर बताते हैं क्योंकि टाइप 1 डायबिटीज के मरीज को किसी भी इंसुलिन की आवश्यकता नहीं होती है। रोगी किसी भी चीज को खाने से पहले 10 से 15 मिनट तक टैबलेट लेते हैं।

टाइप II मधुमेह के उपचार- (Type 2 Diabetes Treatment)


टाइप II मधुमेह रोगियों के लिए चिकित्सक चिकित्सक मधुमेह चार्ट के अनुसार इंसुलिन शुरू कर सकते हैं। इंसुलिन के 3 प्रकार है, लेकिन अस्पताल में डॉक्टर इंसुलिन मानव Actrapid® शुरू करना चाहिए। लेकिन डिस्चार्ज के बाद मरीज को डॉक्टर को इंसुलिन मिक्सटर्ड® लिखनी चाहिए।

अब आप बात करते हैं कि Human Actrapid® और Human Mixtard® 30/70 के बीच क्या अलग है। दोनों इंसुलिन हैं लेकिन दोनों एक्शन अलग-अलग हैं ह्यूमन एक्ट्रेपिड® एक्शन शॉर्ट और फास्ट और ह्यूमन मिक्सटर्ड® लंबे और धीमे हैं। इसका मतलब है कि मानव actrapid प्रभाव के लिए कम समय लेता है लेकिन कम समय के लिए काम करता है। और मानव Mixtard® प्रभाव में अधिक समय लेता है लेकिन लंबे समय तक भी काम करता है।

इंसुलिन क्या है ?- (What Is Insulin?) – Insulin Kya Hai?


मधुमेह मेलेटस एक ऐसी स्थिति है जहां आपका अग्न्याशय आपके रक्त शर्करा (ग्लूकोज) स्तर को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है। इसलिए, शरीर को अतिरिक्त इंसुलिन की आवश्यकता होती है। जिसके कारण इंसुलिन का उपयोग किया जाता है।
यह लेख पसंद आया? 
हमारा ये लेख आप आपने दोस्त, परिवार के लोगो को FACEBOOK, TWITTER, Whats App पे शेयर करके हमें और उन्हें मदद कर सकते है ”
Read This Article In Hindi
Also Read This Article In English

Comments

Popular posts from this blog

मधुमेह क्या है

Richmond Hill Massage

मधुमेह क्या है