मधुमेह क्या है

मधुमेह क्या है

क्या आप जानते है Heart Disease Causes in Hindi and Heart disease prediction क्या है अब, हृदय रोग सबसे आम बीमारी बन गई है, बड़ी संख्या में लोग इस बीमारी और इसके गंभीर प्रभावों का सामना कर रहे हैं। लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जो हृदय रोग का कारण नहीं जानते हैं। हृदय रोग आपके शरीर में वाल्वुलर हृदय रोग, कोरोनरी धमनी रोग, उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक या गठिया बुखार हृदय रोग जैसे रूपों में प्रवेश कर सकता है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, इस बीमारी ने दुनिया भर में अनुमानित 120 मिलियन लोगों को मरते है। संयुक्त राज्य में होने वाली सभी मौतों में से लगभग आधी इस बीमारी से हैं और न केवल अमेरिका में, बल्कि कई और विकसित देशों में भी। आखिरकार, हृदय रोग वयस्कों में मृत्यु का प्रमुख कारण है।

Causes of heart disease

Causes of heart disease - Heart Disease Causes in Hindi - Heart disease prediction
United State के भीतर लगभग 60 मिलियन लोग और उससे अधिक लोगों को विभिन्न प्रकार के हृदय रोग हैं। जिनमे से एक दिन में कमसे कम दिल की बीमारी के कारण लगभग 26000 लोग मर जाते हैं। और साथ ही गंभीर बीमारी की सूची में, कैंसर दूसरे स्थान पर है, यह दूसरी सबसे बड़ी बीमारी है।
हृदय रोग के प्रमुख कारणों में से एक कोरोनरी धमनी रोग है; यह इस बीमारी का सबसे प्रचलित रूप है। अमेरिका में, यह मौत का प्रमुख कारण बन गया है। सिर्फ प्रभावी और व्यावहारिक अध्ययनों की संख्या के कारण, जिनमें लगभग हजारों लोग शामिल थे, चिकित्सकों ने ऐसे विशिष्ट कारक पाए हैं जो हृदय रोग की ओर रोगी को ले जाते हैं। इन सभी को हृदय रोग के कारणों के रूप में जाना जाता है:

what causes heart disease

अब हम चर्चा करने जा रहे हैं कि हृदय रोग क्या होता है। हमने इन सभी कारणों को 2 खंडों में विभाजित किया है:
  • contributing
  • major
कुछ कारण उपचार योग्य हैं और कुछ नहीं हैं। लेकिन फिर भी, उन कारणों को नियंत्रित करना निश्चित रूप से हमारे हाथ में है।

Major causes – Heart Disease Causes in Hindi

Heart Disease में Major causes होने के मुख ये कारन है जिसको हम विस्तृत में पढ़ेंगे
  • High blood cholesterol
  • High blood pressure
  • Overweight and obesity
  • Diabetes
  • Age
  • Heredity

High blood cholesterol – उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल

High blood cholesterol - Heart Disease Causes in Hindi - Heart disease prediction
Heart Disease Causes in Hindi – Heart disease prediction
यह हृदय रोग के मुख्य खतरनाक कारणों में से एक है। कोलेस्ट्रॉल आपके रक्त को ले जाने वाला वसा का प्रकार है, जो लगभग सभी हृदय रोग के रोगियों में पाया जाता है। कोशिका झिल्ली और विशिष्ट हार्मोन बनाने के लिए शरीर की आवश्यकता के अनुसार कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन मुख्य रूप से यकृत द्वारा किया जाता है। अंडा, मांस और डेयरी उत्पाद आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का मुख्य स्रोत होते हैं जब आप खाते हैं।
इसलिए, हम अक्सर हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ाने के लिए कोलेस्ट्रॉल खाद्य पदार्थों को दोष देते हैं लेकिन गुप्त कारक हमेशा हमारे रक्त में छिपा होता है, जो संतृप्त वसा है। जिन खाद्य पदार्थों में संतृप्त वसा अधिक मात्रा में होती है, उनमें उष्णकटिबंधीय तेल जैसे रेड मीट, डेयरी उत्पाद और नारियल तेल शामिल हैं। रक्त में कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन की एक बड़ी मात्रा धमनियों की दीवारों पर पट्टिका बनाती है जो रोग के विकास की शुरुआत करती है जिसे इस प्रक्रिया को एथेरोस्क्लेरोसिस के रूप में जाना जाता है।

High blood pressure

इससे हृदय रोग, स्ट्रोक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए, शेष कारक रक्तचाप बढ़ा सकते हैं। कभी-कभी, रोगी जोखिम कारकों के बिना इसका अनुभव करता है। यदि आप मोटे हैं, तो आप उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित हैं या आप उच्च रक्तचाप के साथ धूम्रपान करते हैं और स्ट्रोक और हृदय रोग की संभावना बहुत बढ़ जाती है।
ICD Code 10 of Hypertensive heart disease with heart failure(htn heart disease icd 10 )- I11.0
ICD Code 10 of ischemic heart disease – I25.9

Overweight and obesity

अतिरिक्त वजन कोलेस्ट्रॉल के स्तर, कोरोनरी धमनी रोग और उच्च रक्तचाप का एक प्रमुख बूस्टर है। यह हृदय रोग, उच्च कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप और मधुमेह के उच्च जोखिम के कारण है।

Diabetes – मधुमेह

लोगों में, हृदय से संबंधित शारीरिक समस्याएं मृत्यु दर के पीछे मुख्य कारण डाइबिटीस बन गई हैं। विशेष रूप से टाइप II मधुमेह। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, मधुमेह के लगभग 65% लोग हृदय रोग से मर जाते हैं। यदि आप जानते हैं कि आपका शरीर मधुमेह से पीड़ित है, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, मैं आपको यह क्यों बता रहा हूं क्योंकि रक्त शर्करा के स्तर पर उचित नियंत्रण होने से आपका जोखिम बढ़ सकता है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास मधुमेह का एक छोटा मुद्दा है, अगर आपको पुष्टि नहीं हुई है, तो कुछ परीक्षणों से गुजरें।

Age – उम्र

उम्र भी हृदय रोग के प्रमुख कारणों में से एक है। दरअसल, सिर्फ हृदय रोग के कारण 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोग मौत का सामना कर रहे हैं।

Heredity – अनुवांशिक

यह बीमारी परिवारों के भीतर प्रवाहित होने वाली है। उदाहरण के लिए आपके भाई-बहनों या माता-पिता को पच्चीस वर्ष की उम्र से पहले रक्त संचार या हृदय की समस्या थी, तो इस बात की अधिक संभावना है कि यह आपको संक्रमित भी कर सकता है। जोखिम कारक एक पीढ़ी से अगली पीढ़ी तक भी चल सकते हैं।

Contributing causes- Heart Disease Causes in Hindi

  • Sex hormones
  • Stress
  • Alcohol

Sex hormones – Heart Disease Causes in Hindi

यह कारण इस बीमारी में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। महिलाओं के भीतर, जो 40 वर्ष से कम हैं, हृदय रोग दुर्लभ है। हालाँकि, 40-65 की उम्र की महिलाओं में रजोनिवृत्ति के कुछ समय बाद, यह एक संकेत है कि वे हृदय रोग की ओर बढ़ रही हैं।

Stress – तनाव

यह निश्चित रूप से हृदय रोग का कारण बन रहा है क्योंकि तनाव इसके प्रभाव के लिए जाना जाता है। व्यवहार की आदतों, सामाजिक आर्थिक स्थिति और व्यवहार की आदतों को प्रभावित करता है। यह कारण लगभग हर व्यक्ति में होता है क्योंकि हर दिन हम अलग-अलग तनाव का सामना करते हैं।

Alcohol – शराब

कई अध्ययनों ने साबित किया है कि शराब पीने वाले लोगों में हृदय रोग का जोखिम दिखाई देता है। न पीने वालों की तुलना में हृदय रोग से संक्रमित होने की संभावनाएं प्रमुख हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, शराब पीने वाले के शरीर में सीमित मात्रा में शराब लेना स्वीकार्य है।
Read This Article In Hindi
Also, Read This Article In English

Comments

Popular posts from this blog

Richmond Hill Massage

मधुमेह क्या है